केदारनाथ दौरे के दौरान पीएम मोदी देंगे उत्तराखंड को 200 करोड़ का तोहफ़ा.

देहरादून: आगामी 5 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड केदारनाथ धाम दौरे के लिए आने वाले है । प्रशासन द्वारा उनके स्वागत की तैयारियां भी बड़ी जोरों शोरों से चल रही है।

बताया जा रहा है कि केदारनाथ दौरे के दौरान प्रधानमंत्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे, तथा वहां पर चल रहे पुनर्निर्माण व विकास कार्य के लिए जनता को 200 करोड़ से भी अधिक रुपयों का तोहफ़ा देंगे।

बीते गुरुवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह बताया कि नरेंद्र मोदी 5 नवंबर को केदारनाथ दौरे पर आ रहे है। तथा वह यहां आकर ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण भी करेगें, तथा उसके विकास व छतिग्रस्त मार्गो के पुनर्निर्माण के लिए 200 करोड़ से भी अधिक धनराशि उत्तराखंड को देंगे।


पुनर्निर्माण कार्यों में घाटों व मठों का विकास भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि ना सिर्फ केदारनाथ बल्कि बद्रीनाथ के विकास के लिए भी पीएम मोदी ने कुछ निर्देश दिए है। बद्रीनाथ धाम के विकास के लिए धामी ने बताया कि हमें पहले ही 250 करोड़ की धनराशि मिल चुकी है। व बद्रीनाथ धाम का भी बड़े पैमाने पर विकास किया जाएगा।

पिछले वर्ष जून-जुलाई में जब इस मामले में बैठक हुई थी तो पीएम मोदी द्वारा कहा गया था, कि केदारनाथ की ओर जाने वाले मार्गो का विकास करते समय वहां पर उत्तराखंड की स्थानीय संस्कृति व विरासत का विशेष ध्यान रखा जाए, व मार्ग में यात्रियों के सुख-सुविधाओं संबंधी जरूरतों का भी ध्यान रखा जाए। तथा मंदिर क्षेत्र के आसपास गुफाओं का निर्माण भी किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *