भास्कर भट्ट को मिलेगा द्रोणाचार्य लाइफ टाइम अवार्ड, पिथौरागढ़ में खुशी का माहौल

पिथौरागढ़ के सिनेमा लाइन निवासी बाक्सिंग प्रशिक्षक भास्कर चंद्र भट्ट को द्रोणाचार्य लाइफटाइम अवार्ड मिलेगा। खेल मंत्रालय द्वारा गठित समिति ने भारत सरकार की ओर से दिये जाने वाले इस अवार्ड के लिये उन्हें चयनित किया है। पुरस्कार के लिए उनका चयन होने पर जिले में खुशी का माहौल है।

मूल रूप से पिथौरागढ़ के नगरोड़ा गांव निवासी भास्कर भट्ट की प्रारंभिक शिक्षा नगरोड़ा और देवलथल से हुई। उन्होंने वर्ष 1973-74 में देव स‌िंह खेल मैदान में कोच स्वर्गीय कैप्टन हरि सिंह थापा से बाक्सिंग के गुर सीखे। भारतीय खेल प्राधिकरण में बॉक्सिंग प्रशिक्षक नियुक्त होने के बाद उन्होंने सीमांत जिले पिथौरागढ़ के साई एक्सटेंशन सेंटर देवसिंह मैदान में भी लगभग तीन वर्ष तक खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया। अपने सात- आठ साल के बॉक्सिंग करियर में वे तीन राष्ट्रीय पदक विजेता, दो बार ऑल इंडिया विश्वविद्यालय चैंपियन और पांच बार स्टेट चैंपियन बने। उसके कोचिंग के क्षेत्र में आ गए। भाष्कर चंद्र भट्ट वर्तमान में भारतीय खेल प्राधिकरण के अधीन साई एक्सटेंशन सेंटर (बॉक्सिंग) रोहतक (हरियाणा़) में तैनात हैं। उनके बड़े भाई डाॅ. धर्मेंद्र प्रकाश भट्ट खेल विभाग उत्तराखण्ड में संयुक्त निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। भास्कर भट्ट का कहना है कि वे अपने बड़े भाई धर्मेंद्र भट्ट की प्रेरणा से ही बॉक्सिंग के क्षेत्र में आए।
भास्कर भट्ट ने जुलाई 2018 में ‌सर्विया में आयोजित 35वीं गोल्डन ग्लब्ज अंतरराष्ट्रीय यूथ बालिकाओं की बॉक्सिंग प्रतियोगिता, 25 से 29 सितंबर 2019 तक 28 वीं पैरूग्वे में हुई जूलियस टोरमा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में मुख्य प्रशिक्षक के रूप में प्रतिभाग किया था। जिसमें भारतीय टीम ने तीन स्वर्ण, दो सिल्वर और पांच काॅस्य पदक प्राप्त किए थे। वर्ष 2021 में 10 से 24 अप्रैल तक किल्से, पोलैंड में हुई यूथ मैन एंड वूमैन बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारतीय यूथ महिला टीम ने मुख्य प्रशिक्षक भाष्कर चंद्र भट्ट के नेतृत्व प्रतिभाग किया था। प्रतियोगिता में टीम ने सात स्वर्ण, तीन कांस्य पदक अपने नाम कर इतिहास रचा था। भाष्कर चंद्र भट्ट वर्तमान में भारतीय खेल प्राधिकरण के अधीन साई एक्सटेंशन सेंटर (बॉक्सिंग) रोहतक (हरियाणा) में तैनात हैं एवं भारतीय खेल प्राधिकरण(साई) में खेलो इंडिया आईडेन्टीफिकेशन योजना में नोर्थ जोन कमेटी के सदस्य भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *