10 हजार लगाएं और पाएं 16 लाख पोस्ट आफिस की खतरनाक फायदेमंद स्कीम जाने पूरी ख़बर —

Post Office रिकरिंग डिपॉजिट है सुपरहिट स्कीम
10 हजार हर महीने डालने पर मिलेंगे 16 लाख
जानिए RD अकाउंट के बारे में जरूरी सारी बातें किसी भी निवेश के साथ रिस्क फैक्टर जुड़ा होता है. ऐसे में, आप ऐसी जगह निवेश करें जहां आपका पैसा सिक्योर रहे और कम रिस्क में आपको बेहतर रिटर्न भी मिले. हालांकि, क्विटी मार्केट में रिस्क ज्यादा है तो रिटर्न भी बाकी इनवेस्टमेंट प्रोडक्ट्स से ज्यादा है. लेकिन रिस्क लेने की क्षमता सब में नहीं होती है. ऐसे में, अगर आप ऐसा निवेश चाहते हैं जहां बढ़िया मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है.

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसमें रिस्क फैक्टर भी कम है और साथ ही रिटर्न भी बढ़िया मिलता है. आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) उनमें से एक निवेश का रास्ता है.कैसे शुरू करें पोस्ट ऑफिस RD में निवेश
पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है, इसमें आप महज 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. निवेश की अधिकतम लिमिट नहीं है, आप जितना चाहें इसमें पैसा डाल सकते हैं. 10 हजार हर महीने डालने पर मिलेंगे 16 लाख
अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपये 10 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे.

हर महीने निवेश 10,000 रुपये
ब्याज 5.8%
मैच्योरिटी 10 साल

10 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट = 16,28,963 रुपये

RD अकाउंट के बारे में जरूरी बातें
खाते में आपको रेगुलर पैसा जमा करते रहना पड़ेगा, अगर आपने पैसा जमा नहीं किया तो आपको हर महीने एक परसेंट जुर्माना देना होगा. 4 किस्तें चूकने के बाद आपका खाता बंद कर दिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *