बागेश्वर: – जिला श्रम अधिकारी बैठक से नदारद एक दिन का रुका वेतन……सीएम पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का तेजी से हो समाधान- डीएम

बागेश्वर  ।  जिलाधिकारी आशीष भटगई ने सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा दौरान अधिकारियों कोे जरुरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित दिया कि लंबित शिकायतों का दैनिक रूप से त्वरित गति के साथ निस्तारण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने विभाग वार सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा करते हुए एल 1 एवं एल 2 पर लंबित शिकायतों को एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि आम जनता की अधिकतर शिकायतें व्यवहारिक है, जिनका समाधान अधिकारी तत्परता से करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सीएम पोर्टल पर शिकायत के दर्ज होते ही सम्बंधित विभाग शिकायतकर्ता से तुरंत पोर्टल के माध्यम से संवाद स्थापित करते हुए उनकी समस्याओं को प्राथमिकता के तहत निस्तारण करना सुनिश्चित करेंगे। 

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतें कतई भी लम्बित न रहें। जिला श्रम अधिकारी बैठक में उपस्थित नही होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए जिला श्रम अधिकारी का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश सीडीओ को दिए।
समीक्षा के दौरान विभिन्न विभागों के स्तर पर एल-वन पर 131 व एल-टू स्तर पर 23 शिकायतें लंबित रही हैं। जिसमें आपदा प्रबंधन विभाग की एल-वन स्तर पर 4, ऊर्जा विभाग की एल-वन पर 26 व एल-टू पर 2, कार्मिक एवं लोक सर्तकता विभाग की एल-वन पर 5, कृषि विभाग एल-वन व एल-टू पर एक-एक, खेल विभाग एल-वन पर 2 व एल-टू पर 1, पुलिस विभाग की एल-टू पर 4, ग्राम्य विकास की एल-वन पर 3, पीएमजीएसवाई की एल-वन पर 13, चिकित्सा स्वास्थ एवं परिवार कल्याण एल-वन पर 2, जिला अस्पताल की एल-वन पर 1 व एल-टू पर 3, पशुपालन विभाग एल-वन पर 1, पेयजल निगम एल-वन पर 2 व एल-टू में 1, जल संस्थान एल-वन पर 16 व एल-टू पर 2, खनन विभाग एल-वन पर 4, महिला एवं बाल विकास विभाग एल-वन पर 2, राजस्व विभाग एल-वन पर 6, व एल-टू पर 3, भू-अभिलेख की एल-टू पर 1, लघु सिंचाई की एल-टू पर 1, लोनिवि एल-वन पर 21, राज्य पर्यावरण संरक्षण एवं जलवायु परिवर्तन निदेशालय की एल-वन पर 3, वन विकास निगम की एल-वन पर 5, पर्यावरण बोर्ड की एल-वन पर 2, वन विभाग एल-वन पर 3, शहरी विभाग एल-वन पर 1, शिक्षा विभाग की एल-वन पर 1 तथा श्रम विभाग एल-वन पर 2 एवं सिंचाई विभाग की एल-वन स्तर पर 1 शिकायत लंबित है।
जिलाधिकारी ने सभी शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी एन एस नबियाल, मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी,प्रभागीय वनाधिकारी दीपक सिंह,मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सोन,जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, अपर परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, उपजिलाधिकारी मोनिका,अनुराग आर्या,जितेंद्र वर्मा, एआरटीओ रत्नाकर सिंह, ई ई यूपीसीएल मोहम्मद अफजाल,जल संस्थान सीएस देवड़ी, ईई आरडब्लूडी संजय भारती, सिंचाई कमलकांत जोशी, डीएचओ आरके सिंह, डीएसओ मनोज कुमार बर्मन, जिला सेवायोजन अधिकारी पीसी गोस्वामी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply