1 दिसंबर से फिर बदले जाएंगे नियम, जानिए इसका क्या असर पड़ेगा आपकी जेब पर

जैसा कि हम सबको पता है हर एक तारीख को इस बार कुछ ना कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है नवंबर का महीना खत्म होने को है और साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होने वाला है दिसंबर के शुरू होने के साथ ही जनता पर कुछ नए नियम भी लागू हो जाएंगे तथा कुछ पुराने नियमों का बदलाव हो जाएगा। आगामी 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना और भी महंगा हो जाएगा दरअसल पहले क्रेडिट कार्ड सिर्फ ब्याज की वसूली करता था मगर अब एसबीआई के नए नियम के अनुसार ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस भी अदा करनी पड़ेगी।


1 दिसंबर से दूसरा बड़ा बदलाव उन लोगों के लिए हुआ है जो बैंकों से होम लोन की आस में बैठे हुए है उन्हें बता दे कि होम लोन का ऑफर बस 30 नवंबर तक ही मान्य है क्योंकि पिछले दिनों त्योहारी सीजन के चलते बैंकों ने होम लोन के काफी ऑफर दिए थे जिसके चलते 1 दिसंबर के बाद यदि बैंक होम लोन देगा भी तो ब्याज की दरें काफी महंगी होंगी। तीसरा बड़ा बदलाव एलपीजी सिलेंडर के दामों में देखने को मिल सकता है अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि 1 दिसंबर से एलपीजी सिलेंडर के दाम घटेंगे या बढ़ेगे मगर पुराने आंकड़ों को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार एलपीजी सिलेंडर के दामों में गिरावट आ सकती है।

चौथा बदलाव पेंशनर्स की पेंशन के नियमों पर लागू किया गया है यदि पेंशनर्स ने अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है तो 30 नवंबर तक कर दें और उन्हें अपना जीवन प्रमाण पत्र अगले साल तक वैध कराना होगा अन्यथा सरकारी पेंशनर्स को पेंशन नहीं दी जाएगी। तथा 30 नवंबर तक ईपीएफओ द्वारा यूएएन और आधार लिंक करने की समय सीमा बढ़ाई गई थी यदि अब भी जिन लोगों ने अपना आधार लिंक नहीं करवाया है उन्हें आने वाले समय में काफी नुकसान उठाने पड़ सकते है। सरकार द्वारा लोगों से यह अपील की गई है कि 1 दिसंबर से पहले अपने सारे काम निपटा लें क्योंकि 1 दिसंबर से काफी नियमों में बदलाव हो जाएगा जिससे ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *