डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा 35 हजार विद्यार्थियों को मिलेगा विशेष अवसर पढ़े पूरी ख़बर-

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग (Dr. Subhash Garg) ने सोमवार को सचिवालय स्थित मंत्रालय भवन में तकनीकी शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली. बैठक में तकनीकी शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी मौजूद रहे. मीटिंग के बाद मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि राज्य में अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में वर्ष 2006 से जिन विद्यार्थियों के कुछ पेपर्स बकाया थे और उनका अलग-अलग संस्थानों में नियोजन हो चुका था या नियाजन हेतु वे प्रयासरत हैं.ऐसे में लगभग 35 हजार विद्यार्थियों को विशेष अवसर और प्रोन्नत के माध्यम से उत्तीर्ण करने का निर्णय लेकर राहत प्रदान की गई है. तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा के तहत संचालित ‘राजीव गांधी उच्च शिक्षा योजना’ में तकनीकी शिक्षा के छात्रों को भी शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया जायेगा. डॉ गर्ग ने समीक्षा बैठक में चर्चा करते हुए जयपुर में पॉलिटेक्निक शिक्षा के छात्रों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए खेतान पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के साथ ही एक और महाविद्यालय की अत्यंत आवश्यकता बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से जयपुर में छात्रों की मांग पर एक और पोलीटेक्नीक महाविद्यालय खोलने की घोषणा करने का अनुरोध किया जायेगा.

उन्होंने पोलीटेक्नीक महाविद्यालय के लिए विभाग में उपलब्ध बजट राशि देने पर सहमति भी जताई. तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने तकनीकी विश्वविद्यालयों को रिसर्च पर अधिक ध्यान देने पर जोर देते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि इसके लिए विश्वविद्यालयों में सुविधाओं का विस्तार किया जाए. विश्वविद्यालयों और तकनीकी महाविद्यालयों में उपलब्ध स्मार्ट क्लास रूम में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नवीन तकनीक आधारित उपलब्धियों और नवाचारों का प्रदर्शन करवाने के प्रयास किए जाए.

कॉर्पोरेट क्षेत्र के विशेषज्ञों को तकनीकी संस्थानों में विशेष व्याख्यान करवाने के लिए आमंत्रित किया जाये. समीक्षा बैठक में बताया गया कि राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के स्नातक स्तर में लगभग 70 प्रतिशत परिणाम जारी किए जा चुके हैं. इसके साथ ही शोध और स्नातकोत्तर स्तर के परिणाम भी शीघ्र ही जारी किए जाएंगे. समीक्षा बैठक में तकनीकी शिक्षा सचिव एन.एल मीणा, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के प्रोफेसर रामअवतार गुप्ता, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय बीकानेर के प्रोफेसर आशीष शरण विद्यार्थी, तकनीकी शिक्षा निदेशक पी.सी. मकवाना, सीईजी निदेशक डॉ. संदीप कुमार, तकनीकी शिक्षा संयुक्त सचिव मनीष गुप्ता तथा तकनीकी शिक्षा अधिकारी एम.ए पठान उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *