पिथौरागढ़:- तुलसी एकादशी पर पहली बार रामेश्वर धाम में आयोजित होगी महागंगा आरती…… अल्मोड़ा समेत इन जिलों के श्रद्धालु होंगे शामिल

उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ जिले में पहली बार तुलसी एकादशी के पर्व पर महागंगा आरती का आयोजन किया जाएगा। बता दे कि हिमालय से निकलने वाली सरयू और रामगंगा नदी के पवित्र संगम पर यह आयोजन होगा और इसमें पिथौरागढ़ समेत चंपावत व अल्मोड़ा के श्रद्धालु भी जुटेगे।

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय से 36 किलोमीटर दूर रामेश्वर घाट सरयू और रामगंगा नदी का संगम स्थल है तथा सरयू नदी का उद्गम बागेश्वर जनपद में और रामगंगा का उद्गम पिथौरागढ़ जिले में होता है दोनों नदियां पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चंपावत जनपद की सीमा पर स्थित रामेश्वर में मिलती है यहां से पंचेश्वर में काली नदी में समाहित होने तक इसे सरयू के नाम से जाना जाता है और यहां पर आगामी तुलसी एकादशी के दिन महागंगा आरती का आयोजन होने जा रहा है जिसमें 1100 दिए प्रवाहित किए जाएंगे। समिति के अध्यक्ष राजेंद्र भट्ट के अनुसार मंदिर कमेटी के सहयोग से आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम में शाम 5:00 बजे तीनों जिलों के लोग 1100 दिए जलाएंगे और उन्हें प्रवाहित किया जाएगा।