Uttarakhand- राज्य में कोरोना संक्रमित और बुजुर्ग ऐसे करेंगे मतदान…… पढ़ें पूरी खबर

उत्तराखंड में आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के चुनाव में तारीख घोषित हो चुकी है राज्य में 14 फरवरी को चुनाव होंगे और 10 मार्च को इसके परिणाम घोषित होंगे ऐसे में राज्य में शत प्रतिशत मतदान के लिए कोरोना संक्रमित मरीजों, बुजुर्गों तथा दिव्यांगों के लिए भी मतदान करने की व्यवस्था की गई है दरअसल राज्य में जो भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित होगा घर अस्पताल व आइसोलेशन सेंटर से ही मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। संक्रमित व्यक्तियों को संबंधित बूथ ऑफिसर से डाक मतपत्र प्राप्त होंगे इसके लिए उन्हें आवेदन प्रारूप 12 घ निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जमा करना होगा। लेकिन इस प्रक्रिया से पहले आवेदक की प्रमाणिकता के संबंध में दस्तावेज आयोग द्वारा जाचे जाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई है, कि संक्रमित को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही मुंह पर मास्क पहनकर, हाथों में ग्लब्स पहनकर ही सारे दस्तावेजों को भरना होगा। हालांकि यह प्रक्रिया आगामी दिनों में ऑनलाइन भी हो सकती है इस पर विचार किया जा रहा है।


तथा बुजुर्गों के मामले में जो बुजुर्ग 80 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं और किसी कारणवश अपनी परेशानियों के चलते मतदान करने पोलिंग बूथ तक नहीं आ पाते हैं तो उन्हें घर पर ही बीएलओ द्वारा फॉर्म भरवाया जाएगा। और इस बारे में राजनीतिक दलों को भी सूचित कर दिया जाएगा तथा पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। उत्तराखंड में बुजुर्गों के इस प्रकार के मतदान के लिए पहली बार यह व्यवस्था की गई है।


तथा दिव्यांग अपने मतदान का उपयोग कर सके इसलिए राज्य में 5 पोलिंग बूथ की व्यवस्थाएं दिव्यांग कर्मिक ही संभालेंगे। तथा बूथ पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था भी की जाएगी तथा इस दौरान बूथों पर 66700 स्वयंसेवक तैनात रहेंगे। इस प्रकार उत्तराखंड के आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान की प्रक्रिया में कोरोना संक्रमित बुजुर्ग और दिव्यांगजन भी अपने मतदान का इस्तेमाल कर पाएंगे।