बागेश्वर:- अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर डीएम ने बेटियों को प्रशस्ति पत्र और स्कूल बैग देकर किया सम्मानित

    बागेश्वर । जिलाधिकारी आशीष भटगई ने अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विकास भवन सभागार में आयोजित  बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत हाईस्कूल में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाली 45 छात्राओं एवं चार ताइक्वाइंडो खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने छात्राओं को सम्बोधित करते उन्हें अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई दी। जिलाधिकारी ने कहा कि हमें ऐसे समाज का निर्माण करना चाहिए जिसमें सभी को समान अवसर मिले।
जिलाधिकारी ने बेटियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वर्तमान दौर में बेटियां बेटों से कम नहीं है। देश की बेटियां हर क्षेत्र में निरन्तर आगे बढ़ रही है।शिक्षा,खेल,डॉक्टर्स,वैज्ञानिक सहित कई अन्य क्षेत्रों में बेटियों ने देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। आप अपनी कड़ी मेहनत के साथ -साथ अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और अनुशासन को अपने जीवन में डाले।
जिलाधिकारी ने युवा वर्ग में मोबाइल के अधिक प्रचलन पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि मोबाइल का गलत उपयोग ना करके सही उपयोग करके भी सच्चे समाज के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका हो सकती है। आज के आधुनिक दौर में कई युवा ब्लॉगर,यूटूबर्स के जरिए सोशल प्लेटफॉर्म में भी सफल हो रहें है। जरूरत सिर्फ सही दिशा और लक्ष्य की होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले में बेटियों को सशक्त बनाने और उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा करने के साथ ही उनके सपनों और लक्ष्यों को उड़ान देने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसी उद्देश्य के साथ जिले में बेटियों के लिए मेरा सपना-मेरा लक्ष्य ( म्यर स्वैण-म्यर लक्ष्य) कार्यक्रम संचालित किया गया है। जिसके तहत बेटियों को विकास भवन में संचालित विभिन्न विकास विभागों,कलेक्ट्रेट और पुलिस कार्यालय के साथ ही मा. जिला जज कार्यालय का विजिट कराकर विविध जानकारियां उपलब्ध करायी जा रही है। ताकि बेटियों को सरकारी तंत्र को समझने के लिए नए डायरेक्शन, मोटिवेशन एक्सपोजर मिल सके। जिलाधिकारी ने जीवन में सफल होने के लिए अनुशासन व हार्ड वर्क को जरूरी बताते हुए इसे अपने जीवनशैली में अपनाने को कहा। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी व मुख्य शिक्षा अधिकारी ने भी अपने-अपने विचार रखे।


कार्यक्रम के दौरान हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा-2024 में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले 45 छात्राओं को प्रशस्ति पत्र और स्कूल बैग देकर सम्मानित किया गया,जिसमें सरस्वती शिशु मंदिर बागेश्वर से गीतिका पंत,वैभवी वर्मा,गंगा खड़ाई,रितिका बिष्ट, रितिका जोशी और विवेकानंद विद्या मंदिर मंडलसेरा से सिमरन रौतेला, भूमिका कोश्यारी,कनक पंत,गहना नगरकोटी,स्नेहा,खुशी कठायत,सुमन आर्या,भूमिका तिवारी,अनुपमा,चंद्रा, जयोति कोरंगा,वैश्नवी पांडे को सम्मानित किया गया। वहीं राजकीय इंटर कॉलेज गरुड़ से अनीशा सिंह, कनिका बोरा,उच्च माध्यमिक विद्यालय कपकोट से रिया जोशी, नेहा शर्मा, इंटर कॉलेज मैग्नेसाइट काफलीगैर से प्रियंका रौतेला, खोलिया विवेकानंद इंटर कॉलेजगरुड़ से मानसी जोशी,नेशनल मिशन इंटर कॉलेज बागेश्वर से काजल एवं अंकिता, विवेकानंद विद्या मंदिर हिचौड़ी से प्रीति भट्ट,यशस्वी कुमल्टा व खुशबु कोरंगा, राजकीय इंटर कॉलेज तिलसारी से नेहा तिवारी, राजकीय इंटर कॉलज सौंग से नेहा जोशी,पीएसजी इंटर कॉलेज कपकोट से विद्या,राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कराला पालड़ी से कशिश व गुंजन ज्योति, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिलौना से ममता मेर को सम्मानित किया गया। जबकि राजकीय इंटर कॉलेज नामतीचेटाबगड़ से मनीषा,पीएस डसीला, जीआइसी देवतोली से रंजना बोरा,अर्शी आर्या,जीजीआइसी बागेश्वर से खुशबु आर्या, कविता, बालिका इंटर कॉलेज कांडा से दीक्षा कांडपाल, दिव्या वर्मा,राइंका भेटा से प्राची जोशी तथा विवेकानंद बीसा नाकुरी से हिमानी खाती,गीता भौर्याल व अंजलि गोस्वामी सम्मिलित है। इसके साथ ही कार्यक्रम में ताइक्वाइंडो खिलाड़ी विशाखा शाह, लता कोरंगा,भूमिका टाकुली, डौली फर्स्वाण को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर एसपी चन्द्रशेखर घोड़के,सीडीओ आरसी तिवारी,मुख्य शिक्षा अधिकारी जेएस सौन,जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ.मंजुलता यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply