बागेश्वर – कृषि और उद्यान विभाग, मेडिसन एवं एरोमेटिक प्लांट पर भी काम करें – डीएम

बागेश्वर । जिलाधिकारी आशीष भटगई ने कलेक्ट्रेट में कृषि और उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में किसानों की आर्थिकी को और तेजी से बढ़ाने की दिशा में प्रभावी प्रयास किए जाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि किसानों को विभिन्न योजनाओं का लाभ एक पैकेज के रूप में मिले। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का पूरा लाभ किसानों को मिले इसके लिए जनपद स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि मिलेट को बढ़ावा देने के लिये और कारगर प्रयासों की जरूरत है। मिलेट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये कृषि क्षेत्र बढ़ाने के साथ उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक साल का एक्शन प्लान बनाया जाए।

जिलाधिकारी आशीष भटगई ने कहा कि कृषि यंत्रीकरण योजना से किसानों को लाभान्वित किया जाए। इस योजना के तहत सरकार द्वारा अनेक कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। जिलाधिकारी ने फार्म मशीनरी बैंक योजना से किसानों को तेजी से जोड़ने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने कहा स्थानीय उत्पादों के पैकेजिंग और मार्केटिंग की दिशा में भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने किसानों की केसीसी बढ़ाने के लिए तत्परता से कार्य करने के निर्देशअधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों को मेडिसन एरोमैटिक प्लांट की दिशा में कार्य करते हुए आजीविका संवर्द्धन के लिए रोजमैरी के उत्पादन के लिए एनआरएलएम समूह की महिलाओं को भी प्रेरित किया जाए। उन्होंने उत्पादकता बढ़ाने के लिए जगह तलाशने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों को जिला योजना एवं राज्य सेक्टर में अपेक्षित गति लाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कीवी उत्पादन की संभावना अधिक है, इस मिशन में अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने के लिए प्रयास किए जाएं। जनपद में मशरूम उत्पादन से भी किसानों की आर्थिकी मजबूत करने पर काम किए जाए। जिलाधिकारी ने डिंगरी मशरूम उत्पादन पर जोर दिया। इस दिशा में जिला उद्यान अधिकारी को काम करने के निर्देश दिए।
बैठक में सीडीओ आरसी तिवारी,जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह,प्रभारी कृषि अधिकारी राजेन्द्र सिंह उप्रेती सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।