अब प्रत्येक विश्वविद्यालय में बनेगा एक इंडस्ट्री रिलेशन सेल, UGC ने मांगे सुझाव

छात्रों की प्रतिभा को निखारने के लिए विश्वविद्यालय और उद्योग अब पहले के मुकाबले और ज्यादा बेहतर तरीके से काम करेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने दोनों के बीच बेहतर तालमेल बढ़ाने को लेकर एक गाइडलाइन तैयार की है, जिसके तहत प्रत्येक विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षण संस्थान अब अपने यहां एक इंडस्ट्री रिलेशन सेल का गठन करेगा। जो स्थानीय स्तर पर मौजूद सभी छोटे-बड़े उद्योगों के साथ अपने जुड़ाव को मजबूती देने का काम करेंगे।


इस दौरान छात्रों को इंटर्नशिप कराने में सहयोग सहित उद्योगों से जुड़े प्रोजेक्टों को गति देने का भी काम किया जाएगा। यूजीसी ने यह पहल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालयों के लिए डिजाइन किए गए चार वर्षीय नए अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के बाद की है, जिसके प्रत्येक छात्रों के लिए इंटर्नशिप जरूरी होगी। यह इंटर्नशिप छात्रों की रुचि के आधार पर निर्धारित की जाएगी।
फिलहाल इसका मकसद ऐसे छात्रों को तैयार करना है, जो अंडर ग्रेजुएट की पढ़ाई के बाद बिल्कुल भी बेकार नहीं घूमे। बल्कि इंटर्नशिप के आधार पर कोई काम कर सकें। इस बीच यूजीसी ने गाइडलाइन पर सभी विश्वविद्यालयों और उद्योगों से 31 जुलाई तक राय देने को कहा है।