Uttarakhand-भीषण गर्मी के चलते इन पदार्थों से महिलाएं अपने परिवार को दे रही हैं राहत, पढ़ें पूरी खबर

देहरादून। उत्तराखंड राज्य में बीते कई समय से बारिश ना होने के कारण गर्मी अपने चरम पर हैं तथा कई मैदानी इलाकों में लू और चिलचिलाती गर्मी से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जैसे डिहाइड्रेशन, फूड प्वाइजनिंग, टाइफाइड आदि। बता दें कि इन दिनों राज्य के अधिकतर क्षेत्रों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है ऐसे में महिलाएं अपने परिवार को कई तरह के पेय पदार्थों से सुरक्षा प्रदान कर रही हैं। इन पेय पदार्थों में आम पन्ना, सत्तू का शरबत ,नींबू का शरबत, पुदीने का शरबत आदि शामिल है।
बता दें कि आम पन्ना का सेवन भीषण गर्मी में काफी फायदेमंद होता है इसे कच्चे आम को उबालकर उसके गूदे से बनाया जाता है और जीरा तथा पुदीने की पत्तियों को डालकर तैयार किया जाता है। देहरादून के मोहकमपुर निवासी संगीता रावत समेत कई महिलाएं इस शरबत को बनाकर अपने परिवार को गर्मी से सुरक्षा प्रदान कर रही हैं।
तथा इसी में दूसरा है सत्तू का शरबत जोकि लू से बचने के लिए काफी फायदेमंद है इसमें कैलोरी प्रोटीन फाइबर आदि पाया जाता है और हल्द्वानी निवासी कल्पना सिंह अपने परिवार को भीषण गर्मी से बचाने हेतु यह शरबत पिला रही हैं और उनका ध्यान रख रही हैं। ना केवल आम पन्ना और सत्तू का शरबत बल्कि नींबू का रस और पुदीने का जूस भी वर्तमान में भीषण गर्मी से बचने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है तथा कई महिलाएं अपने परिवार को इन पेय पदार्थों का सेवन करा रही हैं।